Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

रायसेन जिले में बम्होरी और सुल्तानगंज बनेगी नई तहसीलें

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भोपाल : सोमवार, अक्टूबर 2, 2023

रायसेन जिले का बम्होरी और सुल्तानगंज अब तहसील बनेगा । बेगमगंज में जनपद का नया भवन तथा ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। बेगमगंज और बम्होरी की शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नये भवन स्वीकृत किए जाएंगे। बेगमगंज नगर पालिका, गैरतगंज, सिलवानी और रायसेन में विकास कार्यों के लिए 5-5 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये जाएंगे।

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रायसेन में लगभग 100 करोड़ की सेमरी जलाशय नल-जल प्रदाय योजना का किया शुभारंभ करने के बाद जनसमुदाय को संबोधित करते हुए ये घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रायसेन जिले के बेगमगंज में 99 करोड़ 96 लाख की लागत से सेमरी जलाशय आधिरत समूह नल-जल-प्रदाय योजना का शुभारंभ किया। उन्होने 24 करोड़ 31 लाख रुपये की लागत के 93 नवीन विकास कार्यों का भूमिपूजन तथा शिलान्यास और 28 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से 25 निर्मित विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।

सेमरी जलाशय आधारित समूह नल-जल प्रदाय योजना से बेगमगंज के 46 व गैरतगंज के 49 इस प्रकार कुल 95 ग्राम लाभान्वित होंगे। क्षेत्र के 12 हजार 61 परिवारों की 76 हजार 400 जनसंख्या लाभान्वित होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 7 करोड़ 96 लाख की लागत से बाड़ी जिला रायसेन में संयुक्त तहसील कार्यालय भवन, 3 करोड़ 36 लाख की लागत से मरेठी से सेमराखास चैनेज 9760 मीटर पर पुल निर्माण, 2 करोड़ 75 लाख की लागत से ग्राम चुनैटिया ब्लॉक सिलवानी जिला रायसेन में आदिवासी कन्या आश्रम, 2 करोड़ 57 लाख की लागत से एन.एच.-12 कस्बा देवरी से टिमरावन चैनेज 2500 मीटर पर पुल निर्माण, 1 करोड़ 44 लाख की लागत से बेगमगंज जिला रायसेन में आउट डोर स्टेडियम निर्माण कार्य और 6 करोड़ 23 लाख की लागत से 88 अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को रायसेन जिले के बेगमगंज में 100 करोड़ रुपए लागत की सेमरी जलाशय आधारित समूह नल-जल प्रदाय योजना का शुभारंभ सहित 153 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया । इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और दीनदयाल अंत्योदय समिति के अध्यक्ष और क्षेत्रीय विधायक श्री रामपाल सिंह भी उपस्थित थे।

विकास कार्यों का किया लोकार्पण- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 13 करोड़ 36 लाख की लागत से सुल्तानगंज से सुनवाहा सहजपुरी सड़क निर्माण, 3 करोड़ 37 लाख की लागत से पं. दीनदयाल उपाध्याय शासकीय महाविद्यालय बेगमगंज के भवन निर्माण, 3 करोड़ 83 लाख की लागत से कस्बा देवरी से टिमरावन सड़क निर्माण और 7 करोड़ 86 लाख की लागत के 22 अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।

 विकास के कार्य निरंतर जारी रहेंगे-मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेगमगंज नगर पालिका, गैरतगंज, सिलवानी और रायसेन में विकास कार्यों के लिए 5-5 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये जाएंगे। बेगमगंज और बम्होरी की शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नये भवन स्वीकृत किए जाएंगे। बीना सिंचाई परियोजना में विकासखंड बेगमगंज के अंतर्गत डूब प्रभावित भाई-बहनों को मुआवजे की राशि का शीघ्र भुगतान किया जाएगा। संबल योजना में पंजीकृत श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत राशन की व्यवस्था की जाएगी और बेगमगंज में जनपद का नया भवन तथा ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में पक्के मकान बनाने की योजना तैयार की जाएगी। क्षेत्र में विकास के कार्य निरंतर जारी रहेंगे।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित कर आरंभ किया कार्यक्रम- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेगमगंज जिला रायसेन में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की तथा दोनों महान विभूतियों द्वारा देश के लिए दिए गए योगदान का स्मरण भी किया। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी तथा पूर्व मंत्री श्री रामपाल सिंह भी उपस्थित थे।

जनता की सेवा करने वाली सरकार है- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार जनता की सेवा करने वाली सरकार है, जनकल्याण और विकास के लिए संसाधनों की व्यवस्था करना सरकार का दायित्व है, परन्तु पिछली सरकार ने बहुत से विकास और जनकल्याण के कार्य बंद कर दिए थे। हमारी सरकार द्वारा बहन-बेटियों, विद्यार्थियों, युवाओं वरिष्ठजनों के कल्याण के लिए हरसंभव योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। जनता की हर समस्या का समाधान करने के लिए हमारी सरकार तत्परता पूर्वक कार्य कर रही है। बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि गैस कनेक्शन बहनों के नाम पर कराये जाएं। बिजली के बड़े बिलों को शून्य किया जा रहा है। लाड़ली बहना योजना से बहनों की जिन्दगी में बदलाव आया है, परिवार और समाज में उनका सम्मान बढ़ा है। मैं हर कार्यक्रम का आरंभ बहन-बेटियों के पैर पखार कर तथा उन्हें सम्मान देकर इसलिए करता हूँ ताकि लोग यह समझें कि हमें दिन प्रतिदिन के आचार व्यवहार में बहन-बेटियों का सम्मान करना चाहिए।

जीवन की सार्थकता, जनता की सेवा में है- मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुआ बापू के प्रिय भजन वैष्णव जन का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके जीवन की सार्थकता भी जनता की सेवा और उनके दुख दर्द दूर करके भगवान की पूजा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 9 करोड़ जनता उनकी भगवान है और उनके जीवन की सार्थकता इनका कल्याण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी नही सोच सकता था कि लाडली बहना जैसी योजना भी मूर्त रूप ले सकती है। उन्होंने कहा कि यह पैसा से ज्यादा बहनों का मान सम्मान और इज्ज़त है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बहनों को बच्चो की इच्छाएं और अन्य छोटी-छोटी जरूरत के लिए पैसों की कमी से मजबूर होते देखा है। उन्होंने कहा कि अभी 1250 रुपए राशि की है और इस बार दो चार दिन में राशि डाली जाएगी।

सरकार नहीं परिवार चलाते है-मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे सरकार नहीं परिवार चलाते है और बच्चों के मामा के साथ वे बहनों और भाइयों के भाई भी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वहायता समूह, आजीविका और लाड़ली बहनें संगठित हों। उन्होंने फिर दोहराया कि वे बहनों की मासिक आमदनी 10 हजार रुपए करके ही रहेंगे। मुख्यमंत्री ने पहले की सरकार में योजनाओं को बंद करने और हमेशा धन की कमी का रोना रोने वाली बताते हुए कहा कि उनकी सरकार में धन की कोई कमी नहीं है और हर तरह के विकास कार्यों के साथ जनकल्याण की योजनाएं भी चल रही है। उन्होंने कहा कि बच्चो में पढ़ाई के प्रति रुचि और प्रतियोगिता बढ़ाने के लिए ही मुफ्त साइकिल, स्कूटी, लैपटाप जैसी योजनाओं के साथ ही मेडिकल, आईआईएम जैसी पढ़ाई की मेधावी विद्यार्थियों की फीस सरकार भरती है।

सेमरी जलाशय आधारित समूह नल-जल प्रदाय योजना से 12 हजार परिवार लाभान्वित- लगभग 100 करोड़ रू लागत की बेगमगंज-गैरतगंज समूह जल प्रदाय योजना में बेगमगंज के 46 और गैरतगंज के 49 कुल 95 ग्रामों में सेमरी जलाशय से प्रतिदिन स्वच्छ जलापूर्ति प्रारंभ कर दी गई है। इस योजना से 12061 परिवार और 76400 नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं। सुचारू जलापूर्ति हेतु 32 उच्च स्तरीय आरसीसी टंकी का निर्माण कराया गया है, जिनकी क्षमता एक लाख लीटर से 5.20 लाख लीटर तक है।

सभा को विधायक श्री रामपाल सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि बेगमगंज में विकास की स्वर्णिम गाथा लिखी गई है और इस सबका श्रेय मुख्यमंत्री श्री चौहान को है।उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार भी व्यक्त किया।

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer