Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शिवपुरी में 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस के सफल आयोजन हेतु अधिकारियों को सौंपे दायित्व

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शिवपुरी,  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देंशानुमार 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को शासकीय माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी के विवेकानंद सभागार में प्रातः 10 बजे से मनाया जाएगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एल.एस.जी. कॉलेज पोहरी के प्राचार्य डॉ.ए.पी. गुप्ता आमंत्रित किया जाना है। श्री गुप्ता द्वारा गत लोकसभा एवं विधानमभा में एनएमटी/एसएलएमटी तथा पंचायत निर्वाचन में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर की भूमिका है। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु अधिकारियों को दायित्वों का निर्धारण भी किया गया है।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी जे.पी.गुप्ता ने बताया कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को मतदाता दिवस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करना, अन्य अधिकारियों को मतदाता दिवस समारोह संबंधी सौंपे गये कार्य का पर्यवेक्षण का दायित्व सौंपा गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी (सामान्य निर्वाचन) को निर्वाचन कार्य में उत्कृप्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं बीएलओ की सूचियाँ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से प्राप्त करना, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के द्वारा नियुक्त बीएलए (बूथ लेवल एजेंट) की सूची प्राप्त करना व प्रशस्ति पत्र तैयार कराना, महाविद्यालय स्तर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को शील्ड व प्रशस्ति पत्र तैयार कराना, समारोह स्थल के लिये बैनर, मतदाताओं के लिये बैज़ एवं अतिथियों के लिये स्वल्पाहार की व्यवस्था की जाएगी।
इसी प्रकार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को मतदाता दिवस कार्यक्रम के दौरान 18-19 आयु वर्ग के 10 (4 पुरूष, 4 महिला एवं 2 अन्य) मतदाताओं को समारोह स्थल तक पहुँचने के लिये सूचित करना तथा मंचासीन अतिथियों की सत्कार व्यवस्था की जाएगी। सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के उपसंचालक को राप्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम के अनुसार जिला कलापथक दल द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी गीत/लोकगीत तैयार कराना तथा उक्त दल के लोगों को कार्यक्रम में प्रस्तुति देने हेतु निर्देशित करना। तहसीलदार शिवपुरी को मुख्य अतिथि को मतदाता दिवस कार्यक्रम स्थल पर लाने एवं ले-जाने की व्यवस्था, अतिथियों के लिये पुष्पगुच्छ, फूलमालाओं एवं अन्य सत्कार व्यवस्था की जाएगी।
प्राचार्य, पी.जी. कॉलेज को मतदाता दिवस समारोह के दिन विशिष्ट अतिथियों एवं अन्य लोगों के लिये बैठक व्यवस्था, दीप प्रज्जवलन के लिये आवश्यक व्यवस्थायें, माईक व्यवस्था की जाएगी। मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को मतदाता दिवस कार्यक्रम के दिन समारोह स्थल के परिसर एवं विवेकानंद सभागार की साफ-सफाई की व्यवस्था, उपस्थित लोगों के लिये पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। कैम्पस ऐम्बेसडर के नोडल अधिकारी को समस्त कैम्स ऐम्बेडर एनसीसी एवं एनएसएस के 20-20 छात्र-छात्राओं को समारोह स्थल पर पहुँचाने की व्यवस्था की जाएगी तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुराग द्विवेदी को कार्यक्रम की संचालन व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer