Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

करवा चौथ पर मेहंदी का रंग और चमक पत्नी के प्रेम और पति के साथीत्व को सूंदरता से जोड़ता है

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हिंदुओं के महत्‍वपूर्ण पर्वों में से एक करवा चौथ है।  ये प्रेम और साझेदारी का त्योहार है,  जिसमें पत्नी अपने पति की लंबी उम्र और उसकी सुरक्षा के लिए व्रत रखती है. इस प्यार भरे पर्व पर सुहागिन महिलाएं हाथों में मेहंदी रचा कर, सोलह श्रृंगार करती हैं, जिनका महत्वपूर्ण धार्मिक महत्‍व है. ऐसे में करवा चौथ पर मेहंदी का रंग और चमक पत्नी के प्रेम और पति के साथीत्व को सूंदरता से जोड़ता है. यह एक परंपरागत रूप है जो प्रेम और विशेषता का संकेत है, साथ ही इसमें उत्साह और उत्सव की भावना भी होती है. ऐसे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी दस बातें जिन्हें मेहंदी लगाते समय आपको ध्यान रखनी है…

ये हैं वो दस बातें…

1. सफाई ध्यान में रखें-मेहंदी लगाते वक्त सफाई का खास ख्याल रखें, हाथों को धोकर अच्छे से सुखा लें, फिर मेहंदी लगाएं, ताकि मेहंदी अच्छे से चढ़े.

2. मेहंदी का मिश्रण ठीक से बनाएं-अच्छी गुणवत्ता की मेहंदी चुनें और उसे नीबू और शहद के साथ मिलाकर अच्छे से मिश्रित करें. सही ठंग से मेहंदी का मिश्रण करने से रंग अच्छा चढ़ेगा.

3. रंग को सुरक्षित रखें-मेहंदी को लगाने के बाद रूमाल से ढककर सुरक्षित रखें ताकि रंग अच्छे से बैठे.

4. समय के लिए रखें-मेहंदी को लगाने के बाद कुछ घंटे तक हाथों को मूव करने से बचें, ये आपकी मेहंदी के निखार में रंगत लाएगा.

5. डिज़ाइन का चयन करें-सुंदर मेहंदी डिज़ाइन चुनें जो आपके पसंदीदा हों और आपकी स्वभाव को दर्शाएं, क्योंकि ये आप पर और भी ज्यादा आकर्षक लगेगी.

6. खानपान का ध्यान रखें-मेहंदी लगाने के बाद भारतीय खानपान को सोच-समझकर अपनाएं ताकि हाथों का संपर्क न हो. इससे आपकी सारी मेहनत ज़ाया हो सकती है.

7. नकली चिराग से गरमाएं-ये तरीका शायद पहले आप न जानते हों, मगर इससे आपकी मेहंदी का रंग काफी निखरेगा. इसके लिए मेहंदी सुखाने के बाद नकली चिराग से हाथों को अच्छी तरह गरमाएं.

8. ताजगी बनाएं-ताजगी बनाए रखने के लिए त्वचा पर नीबू का रस लगाएं या घी का तेल मिलाएं, ये भी काफी फायदेमंद रहता है.

9. आराम करें-मेहंदी लगाने के बाद आराम से बैठें और ज्यादा काम न करें.

रंग बनाए रखने के लिए हाथों को गरम पानी और नमक से धोएं, और बार-बार मूल्य न दें.

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer