Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों और पत्रकारों के साथ बैठक का आयोजन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शिवपुरी, 9 अक्टूबर 2023,  निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम 2023 की घोषणा कर दी गई है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान किया जाएगा। निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार चौधरी ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों और पत्रकारों के साथ बैठक की और निर्वाचन के लिए जिले में की गई तैयारी एवं संपूर्ण कार्यक्रम की जानकारी दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 21 अक्टूबर को निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन होगा और इसी दिन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, जो 30 अक्टूबर तक जमा होंगे। 31 अक्टूबर को संवीक्षा की जाएगी। 2 नवंबर तक नाम वापसी की जा सकेगी। जारी कार्यक्रम अनुसार 17 नवंबर को मतदान होगा जिसकी मतगणना 3 दिसंबर को की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी आदर्श आचरण संहिता का पालन करें और स्वतंत्र निष्पक्ष निर्वाचन में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। इसके मद्देनजर संपत्ति विरूपण संबंधी कार्यवाही की जा रही है। धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं। सभी अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है। जानकारी देते हुए बताया जिले में कुल 12लाख 87 हज़ार 908 मतदाता हैं और 1488 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 80 वर्ष से अधिक के 12114 और 10064 दिव्यांग मतदाता हैं। मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए 167 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं जो मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं पर निगरानी रखेंगे। निर्वाचन में महिलाओं की भी भूमिका अहम होगी। सभी विधानसभा में महिला बूथ बनाए जाएंगे जहां महिला कर्मचारी निर्वाचन संपन्न कराएंगी।

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer