Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बिहार: वृंदावन का प्रेम मंदिर से लेकर बुर्ज खलीफा में मां के दर्शन, तस्वीरों में देखें कैसा होगा पूजा का पंडाल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

 

आदमपुर चौक पर पंडाल

15 अक्टूबर से दुर्गा पूजा की शुरुआत हो चुकी है. दुर्गा पूजा पर भागलपुर के आदमपुर चौक पर पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. अधुरे पंडाल को देखकर ही उसके बनने के बाद की सुंदरता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

पंडाल का निर्माण

हर साल की तरह इस साल भी राज्य के अलग- अलग जिलों में बढ़िया पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. पटना में बड़े- बड़े मंदिरों के तर्ज पर पंडाल का निर्माण हो रहा है. राजस्थान के सरस्वती मंदिर जैसे पंडाल का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा वृंदावन के प्रेम मंदिर के तर्ज पर पंडाल बन रहा है.

पंडाल

वृंदावन के प्रेम मंदिर के तर्ज पर बने पंडाल की सुंदरता देकने लायक होगी. वहीं, भागलपुर के आदमपुर चौक पर स्थित पंडाल का आकार पश्चिम बंगाल स्थित जोहरा काली मंदिर के रूप में दिया जा रहा है.

दुर्गा पूजा की तैयारी

दुर्गा पूजा की तैयारी पूरे राज्य में जोर शोर से चल रही है. बिहार के कई इलाकों में बंगाल के कारीगर पंडाल का निर्माण कर रहे हैं. शारदीय नवरात्रि में पूजन की खरीदारी को लेकर बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखी जा रही है. वहीं, दूसरी ओर भव्य पंडाल का निर्माण हो रहा है.

मारवाड़ी पाठशाला

भागलपुर के मारवाड़ी पाठशाला में भी बढ़िया पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भव्य पूजा पंडाल बनाए जा रहे हैं. बाजारों में पूजन सामग्री खरीदने के लिए दुकानों पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है.

कालीबाड़ी में पंडाल

भागलपुर के कालीबाड़ी में भी पंडाल का निर्माण किया गया है. दुर्गा पूजा के मद्देनजर शहर स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं. इधर, नगर निगम की ओर से अगले 15 दिनों तक विशेष अभियान अंतर्गत प्रति दिन दो टाइम यानी सुबह और शाम छोटे- बड़े नालियों की सफाई, जल जमाव वाले सड़क की सफाई एवं विभिन्न गली- मुहल्लों सफाई के साथ फॉगिंग और ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव किया जाएगा.

पंडाल का निर्माण

बता दें कि कहीं बुर्ज खलीफा तो पूर्णिया में चंद्रयान- तीन पर मां का आगमन होगा. अलग- अलग इलाकों में पंडाल का निर्माण कार्य जारी है.

Source link

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer